Hero Image

कमाई ही कमाई' इस हफ्ते खुल रहे ये नए IPO मिनटों में पलट सकते हैं आपकी किस्मत, सिर्फ कुछ हजार लगा कर बना सकते हैं करोड़ों

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क -रिटेल लोन प्रदाता नॉर्दर्न आर्क कैपिटल का आईपीओ सोमवार (16 सितंबर 2024) यानी आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इच्छुक निवेशक गुरुवार (19 सितंबर 2024) तक इसके लिए बोली लगा सकते हैं। कंपनी का इरादा इस मेनबोर्ड आईपीओ के जरिए 777 करोड़ रुपये जुटाने का है। इस इश्यू में 500 करोड़ रुपये के नए शेयर और 277 करोड़ रुपये का ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) शामिल है। इस बीच, कंपनी ने अपने आईपीओ से पहले एंकर निवेशकों के जरिए 229 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने 15 फंडों को 263 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 87.02 लाख शेयर आवंटित किए हैं। इनमें एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी, कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, गोल्डमैन सैक्स (सिंगापुर) पीटीई, सोसाइटी जनरल और क्वांट म्यूचुअल फंड शामिल हैं।

आईपीओ को कितना सब्सक्राइब किया गया
बीएसई के अनुसार, सोमवार को सब्सक्रिप्शन के पहले दिन सुबह 11:05 बजे तक नॉर्दर्न आर्क कैपिटल आईपीओ को कुल मिलाकर 0.44 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है। इस दौरान रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 0.67 गुना और गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी को 0.49 गुना सब्सक्राइब किया गया है। इस समय तक इश्यू के क्यूआईबी सेगमेंट को एक भी सब्सक्राइबर नहीं मिला था।

क्या है ग्रे मार्केट प्राइस
विश्लेषकों के अनुसार, सोमवार को ग्रे मार्केट में नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के शेयर 158 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे। जीएमपी से पता चलता है कि निवेशक ग्रे मार्केट में शेयर को लेकर सकारात्मक हैं। मौजूदा जीएमपी ट्रेंड को देखते हुए कंपनी के शेयर भारतीय शेयर बाजारों में 60.08 फीसदी के प्रीमियम पर करीब 421 रुपये पर लिस्ट हो सकते हैं।

आईपीओ के बारे में जानकारी?


इश्यू का प्राइस बैंड 249 रुपये से 263 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। इस इश्यू के तहत 1.9 करोड़ नए शेयर और 1.05 करोड़ शेयर ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) के जरिए जारी किए जाएंगे। निवेशक 57 शेयरों के एक लॉट और उसके बाद 57 के गुणकों में बोली लगा सकते हैं। इश्यू का ऊपरी मूल्य बैंड 263 रुपये है, इसलिए खुदरा निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि 14,991 रुपये है। केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड इस इश्यू का आधिकारिक रजिस्ट्रार है। कंपनी के आरएचपी के अनुसार, इसका इरादा इस इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग "आगे उधार देने के लिए भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने" के लिए करना है।

लिस्टिंग और आवंटन
कंपनी द्वारा शुक्रवार (20 सितंबर, 2024) को शेयर आवंटन को अंतिम रूप देने की उम्मीद है। इस दौरान, सोमवार (23 सितंबर, 2024) को सफल निवेशकों के डीमैट खातों में शेयर जमा किए जाने की संभावना है, जबकि जिन आवेदकों को आवंटन नहीं मिलता है, उन्हें उसी दिन रिफंड मिल सकता है। कंपनी के शेयरों को मंगलवार (24 सितंबर, 2024) को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

कंपनी क्या करती है?
आरएचपी के अनुसार, नॉर्दर्न आर्क कैपिटल एक गैर-बैंकिंग वित्तीय फर्म (एनबीएफसी) है जो भारत में घरों और व्यवसायों को खुदरा ऋण प्रदान करती है। कंपनी ने कहा, "हमारे तीन प्राथमिक चैनल: (i) उधार (ii) प्लेसमेंट, और (iii) फंड प्रबंधन हमारे केंद्रित क्षेत्रों में भारत के वंचित वर्गों को ऋण तक पहुंच प्रदान करते हैं।"

कंपनी वित्त
कंपनी ने वित्त वर्ष 22 में 181.94 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 23 में बढ़कर 242.21 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 24 में 317.69 करोड़ रुपये हो गया।

क्या मुझे आईपीओ के लिए आवेदन करना चाहिए?
मिंट के अनुसार, विशेषज्ञ इस इश्यू को लेकर काफी सकारात्मक दिख रहे हैं। इसका मुख्य कारण वैल्यूएशन कम्फर्ट है। स्टॉकबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट प्रथमेश मसदेकर ने इस इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है। मास्डेकर ने कहा, "हम विभेदित ऋण अंडरराइटिंग प्रक्रिया के आधार पर इस इश्यू को 'सब्सक्राइब' करने की सलाह दे रहे हैं, जो उनकी परिसंपत्ति गुणवत्ता को मजबूत बनाए रखता है और जोखिम-समायोजित रिटर्न को पूरे कारोबारी चक्र में सुसंगत बनाए रखता है।" लक्ष्मीश्री इन्वेस्टमेंट एंड सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड अंशुल जैन ने कहा कि नॉर्दर्न आर्क कैपिटल का आईपीओ एक दिलचस्प निवेश अवसर प्रस्तुत कर रहा है, खासकर उन लोगों के लिए जो अल्पकालिक लाभ चाहते हैं।

READ ON APP