Hero Image

RRB NTPC ने जारी किया 11588 नौकरी के लिए नोटिस, इस दिन से खुलेंगे एप्लीकेशन

जॉब्स न्यूज डेस्क !!! लंबे समय से इस रेलवे भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन लिंक खोलकर आवेदन कर सकते हैं। इन रिक्तियों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हम यहां साझा कर रहे हैं। अभी सिर्फ नोटिस जारी किया गया है, आवेदन के लिए लिंक एक्टिव नहीं किया गया है.

रिक्ति विवरण

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के माध्यम से ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट पदों के लिए रिक्तियां जारी की गई हैं। स्नातक श्रेणी के तहत कुल 8113 पद भरे जाएंगे। वहीं, स्नातक श्रेणी के तहत कुल 3445 पद भरे जाएंगे। कुल 11588 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. दोनों के रजिस्ट्रेशन की तारीखें भी अलग-अलग हैं.

आप पद के लिए कब आवेदन कर सकते हैं?

आरआरबी एनटीपीसी ग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन लिंक 14 सितंबर 2024 को खुलेगा और 13 अक्टूबर 2024 तक खुला रहेगा। वहीं, स्नातक यानी 10+2 श्रेणी के लिए आवेदन लिंक 21 सितंबर 2024 को खुलेगा और 20 अक्टूबर 2024 तक खुला रहेगा। अभ्यर्थी इस दौरान ही आवेदन करें।

कौन आवेदन कर सकता है?

आरआरबी एनटीपीसी ग्रेजुएट वैकेंसी के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी की हो। इसके साथ ही अंडरग्रेजुएट वैकेंसी के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण की हो. स्नातक रिक्ति के लिए आयु सीमा 18 से 36 वर्ष है और स्नातक रिक्ति के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष है।

फॉर्म कहां भरना है

आवेदन केवल ऑनलाइन होंगे, इसके लिए उम्मीदवारों को अपने क्षेत्र की वेबसाइट पर जाना होगा। अभ्यर्थी क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऐसा तब होगा जब एप्लिकेशन लिंक खुलेगा.

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर चयन कई स्तर की परीक्षाओं को पास करने के बाद किया जाएगा। सबसे पहले सीबीटी टेस्ट स्टेज 1 आयोजित किया जाएगा। इसके बाद सीबीटी स्टेज 2 टेस्ट होगा। अगला चरण टाइपिंग स्किल टेस्ट/कंप्यूटर-आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (पद के आधार पर) होगा, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और अंत में मेडिकल परीक्षा होगी। एक चरण को पास करने वाले ही अगले चरण में आगे बढ़ेंगे और चयन के लिए सभी चरणों को पास करना जरूरी है।

कितनी मिलेगी सैलरी?

सैलरी पद के अनुसार है. जैसे ट्रेन क्लर्क पद का वेतन 19,900 रुपये प्रति माह है, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क पद का वेतन 21,700 रुपये है। स्टेशन मास्टर का वेतन 35,400 रुपये है। फीस की बात करें तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस देनी होगी, जिसमें से 400 रुपये सीबीटी में बैठते ही वापस कर दिए जाएंगे। एससी, एसटी, एक्स-एसएम, पीडब्ल्यूबीडी, महिला उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा। परीक्षा में शामिल होने के बाद यह पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा.

READ ON APP