Hero Image

अगर आप भी बना रहे है कनाडा में पढ़ाई करने की योजना तो लटक सकता है सपना, इस साल स्टडी वीजा अप्रूवल में हो सकती है कम, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!!  मैं उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहता हूं और वह सपना भी कनाडा जाकर पढ़ाई करने का है, तो शायद यह सपना इस साल पूरा नहीं हो पाएगा। कनाडा ने भी छात्र वीज़ा नियमों को कड़ा कर दिया है और पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष कम छात्र वीज़ा जारी करने की योजना बनाई है। इन परिस्थितियों में, भारतीय छात्रों के लिए कनाडा में पढ़ाई करना पहली बार में मुश्किल हो सकता है। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है, जानिए विस्तार से.

यह इतना कम हो सकता है

संभावना है कि इस बार कनाडा से जारी होने वाले वीजा में करीब 50 फीसदी की गिरावट आएगी. इस साल कनाडा हर साल की तुलना में आधे वीजा जारी कर सकता है। यह खुलासा एप्लीकेशन बोर्ड की रिपोर्ट में हुआ है. इसमें आगे कहा गया है कि कनाडा अपने यहां आने वाले विदेशी छात्रों की संख्या को 2018 और 2019 के समान स्तर तक सीमित करने की योजना बना रहा है।

सबसे पहले संख्या घटी है

इस साल की शुरुआत में ही भारत को मिलने वाली कनाडा स्टूडेंट वीजा मंजूरी आधी हो गई है. साफ है कि जब साल की शुरुआत में ही ये हो चुका है तो आगे क्या होगा. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जहां 2023 में कनाडा से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए 436,000 वीजा परमिट जारी किए गए थे, वहीं 2024 के अंत तक यह संख्या घटकर 231,000 होने की उम्मीद है। इससे पता चलता है कि पिछले साल की तुलना में वैश्विक वीजा आवेदन स्वीकृति यानी स्टडी परमिट में 39 फीसदी की कमी आ सकती है.

बड़ी संख्या में भारतीय छात्र

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल भारत से बड़ी संख्या में छात्र कनाडा में पढ़ाई करने जाते हैं. साल 2022 की बात करें तो कनाडा आने वाले 5.5 लाख अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से 2.26 लाख छात्र भारत से थे। इतना ही नहीं, 3.2 लाख भारतीय छात्र वीजा पर कनाडा में रह रहे हैं, जो वहां की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में काफी योगदान दे रहे हैं।

नियम सख्त हैं

कम कनाडाई छात्रों द्वारा अपने देश को कॉल करने के इरादे को समझने के कई कारण हैं। वित्तीय बोझ बढ़ा दिया गया है, आप्रवासन नीतियां कड़ी कर दी गई हैं। कुल मिलाकर, अंतरराष्ट्रीय छात्रों के प्रति कनाडा का व्यवहार सहयोगात्मक नहीं दिखता। बल्कि ऐसे नियम बनाए जा रहे हैं और ऐसी सख्ती बरती जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों का यहां आने का रुझान कम हो. छात्र दूसरे देशों का रुख भी करने लगे हैं.

READ ON APP