Hero Image

क्या पाकिस्तान के छात्र कर सकते हैं भारत में पढ़ाई, क्या होता है इसका प्रोसेस?

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!! यूँ तो हमारे देश में एक और देश से अक्षर का अक्षरशः पुष्टिकरण की बात है। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को देखते हुए सवाल उठता है कि क्या वहां से छात्र यहां पढ़ने आ सकते हैं? तो इसका जवाब है हां, पाकिस्तानी छात्र भारत आकर पढ़ाई कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए उन्हें कई स्तरों पर तैयारी करनी होगी और अनुमति भी लेनी होगी।

कई स्तरों पर करनी होती है तैयारी

अगर पाकिस्तान से छात्र भारत में पढ़ाई के लिए आना चाहते हैं तो उन्हें कई प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी. सबसे पहले आता है वीजा. यहां पढ़ाई के लिए वीजा पहली शर्त है। इसके लिए उन्हें पाकिस्तान के भारतीय उच्चायोग से अनुमति लेनी होगी। यह एक पूरी प्रक्रिया है जिसमें उम्मीदवारों को अपनी पूरी जानकारी विस्तार से देनी होती है। इसके साथ ही वे कहां एडमिशन लेना चाहते हैं, उस संस्थान ने एडमिशन स्वीकार कर लिया है या नहीं, फीस भुगतान की भी पूरी व्यवस्था होती है, जैसे सभी मुद्दों की जांच करने और पूरी जांच के बाद ही स्टूडेंट वीजा जारी किया जाता है.

वहां की सरकार से भी इजाजत ली जाती है

इस संबंध में, यदि पाकिस्तानी छात्र भारत में पढ़ाई के लिए आना चाहते हैं तो उन्हें अपने देश की सरकार से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। अधिकांश मामलों में इस पर रोक नहीं है लेकिन पाकिस्तान सरकार को सूचित करना और उससे आदेश लेना जरूरी है।

पात्रता एवं शुल्क

यहां प्रवेश लेने की एक शर्त यह है कि आप जिस भी संस्थान या कॉलेज, विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं, उस विशेष पाठ्यक्रम की योग्यता पूरी करते हों। इसके साथ ही उम्मीदवार को अपनी वित्तीय पृष्ठभूमि भी साफ करनी होगी ताकि यह स्पष्ट हो सके कि वह कोर्स पूरा होने तक फीस का भुगतान करने में सक्षम है या नहीं।

प्रवेश केवल यहीं उपलब्ध है

चाहे स्कूल स्तर पर हो या कॉलेज स्तर पर, पाकिस्तानी छात्रों को केवल वहीं प्रवेश मिल सकता है जहां अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश देने की नीति है। तो आप कहां एडमिशन लेना चाहते हैं, पहले उसकी डिटेल पता कर लें। प्रत्येक कॉलेज या स्कूल विदेशी छात्रों को प्रवेश नहीं देता है और पाकिस्तान के छात्र भी इस श्रेणी में आते हैं। इसके साथ ही उन्हें हर जगह पहुंच नहीं मिल पाती है. उदाहरण के लिए, रक्षा या रणनीतिक योजना या संबंधित संस्थानों में पाकिस्तानी छात्रों के लिए प्रवेश संभव नहीं है।

पुलिस पंजीकरण और निगरानी

ऐसा सभी मामलों में नहीं होता है, लेकिन शहर, कॉलेज और जहां प्रवेश लिया जा रहा है, वहां की नीति या नियमों के अनुसार, पाकिस्तानी छात्रों को कई बार स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ अपना पंजीकरण कराना पड़ता है। यह उनकी सुरक्षा के लिए भी जरूरी है. कुछ मामलों में उनकी निगरानी भारतीय अधिकारियों द्वारा की जा सकती है.

स्पष्ट पृष्ठभूमि

यहां एडमिशन के लिए यह भी जरूरी है कि छात्र का बैकग्राउंड साफ हो. जब पाकिस्तानी छात्रों की बात आती है तो भारत सरकार के नियम और कानून सख्त हैं। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच तनाव को देखते हुए ऐसे छात्रों को यात्रा में भी दिक्कत हो सकती है. इन सभी मुद्दों पर विचार करने के बाद ही एडमिशन के लिए आवेदन करें.

विवरण यहां से प्राप्त करें

अगर आप भारत आकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग, पाकिस्तान सरकार के शिक्षा विभाग और जिस संस्थान में आप दाखिला लेना चाहते हैं, वहां से पूरी जानकारी हासिल कर लें। हालाँकि, वीज़ा और सुरक्षा प्रक्रिया कठिन है। कई बार संस्थान प्रवेश तो दे देते हैं लेकिन अन्य बाधाएं दूर नहीं हो पातीं।

READ ON APP