Hero Image

आपका स्मार्ट फोन घटा सकता है आपका मोटापा,समझें इस्तेमाल करने का सही तरीका

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, आजकल के बदलते लाइफस्टाइल की वजह से मोटापे की समस्या काफी बढ़ गई है। वो चाहे एक जगह घंटो बैठे रहने का नतीजा हो या फिर अनहेल्दी जंक फूड को अपनी डाइट का मुख्य हिस्सा बना लेने का। ये सभी कारण कहीं ना कहीं मोटापे की बढ़ती समस्या के जिम्मेदार हैं। जितनी तेजी से ये मोटापा बढ़ता है, इसे कम करना उतना ही मुश्किल है। लोग घाटों जिम और पार्कों में कसरत करते हैं, काफी तरह की डाइट फॉलो करते हैं। लेकिन बावजूद इसके भी कहीं ना कहीं सही डिसिप्लिन ना बन पाने की वजह से वजन ज्यों का त्यों बना रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने स्मार्ट फोन की मदद से भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। जी हां, घंटो आपके हाथों में रहने वाला स्मार्ट फोन आपको फिट बनाने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। तो चलिए आज इसी मजेदार तरीके के बारे में जानते हैं।

फिटनेस ट्रैकिंग एप्स करें इंस्टॉल
इंटरनेट पर कई फिटनेस ट्रैकिंग एप्स मौजूद है। आप इन्हें अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं। ये फिटनेस ट्रैकिंग ऐप्स आपकी डेली एक्टिविटीज को ट्रैक करते हैं, इसके साथ ही आपको वर्कआउट के लिए और फिटनेस के लिए मोटिवेट भी करते हैं। इन ऐप्स की मदद से आप बिना भटके, अपने फिटनेस पर कंसंट्रेशन रख सकेंगे।

स्टेप ट्रैकिंग से रहें एक्टिव
स्मार्टफोन में पैडोमीटर का सपोर्ट होता है, जो डेली आपके द्वारा चले गए स्टेप्स को ट्रैक कर सकता है। इसके अलावा आप पेडोमीटर एप को भी अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप खुद के लिए कुछ स्टेप्स डिसाइड कर सकते है और पैडोमीटर का इस्तेमाल करते हुए इसे ट्रैक कर सकते हैं। इससे आपको अपनी डेली एक्टिवनेस का ट्रैक रखने में मदद मिलेगी।

वर्कआउट वीडियो भी हैं काफी हेल्पफुल
बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आपको किसी महंगी वर्कआउट क्लास को ज्वाइन करने की भी जरूरत नहीं, क्योंकि आपका फोन ही आपके लिए एक से बढ़कर एक ट्रेनर के वर्कआउट विडियोज दिखाकर हेल्प कर सकता है। आप अपने मोबाइल फोन पर ही वर्कआउट वीडियो देखकर आसानी से फॉलो कर सकते हैं। यूट्यूब के साथ-साथ कई ऐसे मोबाइल प्लेटफार्म मौजूद हैं जिन पर आपको ये वर्कआउट विडियोज ईजली अवेलेबल हो जाएंगे।

हेल्थ मॉनिटरिंग से मिलेगी मदद
स्मार्टफोन की मदद से हेल्थ को भी मॉनिटर किया जा सकता है। हार्टबीट, पल्स रेट, स्लीप पैटर्न आदि को मॉनिटर करने के लिए आप स्मार्टफोन की मदद ले सकते हैं। अपने फिटनेस रूटीन को ऑप्टिमाइज करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप वर्चुअल फिटनेस चैलेंज और ऐप्स को ज्वाइन कर सकते हैं। जिनके जरिए आप वेट लॉस जर्नी में अपनी डाइट की प्लानिंग को स्मार्टली कर सकते हैं।

READ ON APP