Hero Image

अगर सिटिंग जॉब में रहना चाहते हैं फिट तो फॉलो करें यह 5 फिटनेस टिप्स,छू भी नहीं पायेंगी बीमारी

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और टारगेट पूरा करने की टेंशन के बीच आज ज्यादातर लोग घंटों एक ही जगह पर बैठकर ऑफिस का काम करते हैं। शरीर के शारीरिक रूप से सक्रिय न होने की वजह से व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं घेरने लगती हैं। शोध बताते हैं कि लंबे समय तक बैठे रहने से व्यक्ति को मोटापा, हाई बीपी, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ पेट की चर्बी जैसी गंभीर जीवनशैली संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। जो आगे चलकर मेटाबॉलिक सिंड्रोम का कारण बनती हैं। हालांकि सिटिंग जॉब में खुद को स्वस्थ और एक्टिव रखना काफी मुश्किल होता है। इसके बावजूद आप अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर फिट रह सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

सिटिंग जॉब में खुद को फिट रखने के लिए अपनाएं ये तरीके-
दिन की अच्छी शुरुआत करें-
अगर आपकी सिटिंग जॉब है और ऑफिस में घुसते ही आपका पूरा दिन खत्म हो जाता है, तो सुबह में थोड़ा समय अपने लिए निकालें। फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप इस समय जिम जाएं। आप इस समय का इस्तेमाल वॉक करने, परिवार के साथ बैडमिंटन खेलने या योग करने में कर सकते हैं। कोशिश करें कि अपनी दिनचर्या में कम से कम एक ऐसी गतिविधि जरूर शामिल करें जिसमें आप शारीरिक रूप से शामिल रह सकें।

हाइड्रेटेड रहना है जरूरी-
अक्सर सिटिंग जॉब करने वाले लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि पानी पीना भूल जाते हैं। ऐसे में खुद को एक्टिव और हाइड्रेटेड रखने के लिए समय-समय पर अपनी सीट से उठकर पानी पीते रहें। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो डिहाइड्रेशन की वजह से आपको थकान महसूस हो सकती है। जिसकी वजह से आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने में भी दिक्कत हो सकती है।

ब्रेक लेना भी है जरूरी-

अगर आपको काम की वजह से घंटों कुर्सी से चिपके रहना पड़ता है तो हर घंटे एक मिनट के लिए उठकर दस कदम चलने का नियम बना लें।

कुर्सी पर बैठकर एक्सरसाइज करें-
जो लोग घंटों कुर्सी से चिपके रहते हैं वो अपनी ऑफिस की कुर्सी को ही अपना जिम बना सकते हैं। इसके लिए अपनी पीठ को सीधा करें और धीरे-धीरे अपने पैरों को आगे की तरफ उठाएं। इसे 10-10 के 3 सेट में करें।

स्ट्रेचिंग करें-
जब भी आपको अपनी कुर्सी से उठने का मौका मिले तो अपनी कमर को थोड़ा मोड़ लें, ऐसा करने से शरीर में खिंचाव बना रहेगा। इसके अलावा कुछ सेकंड के लिए अपने पंजों पर खड़े हो जाएं। ऐसा करने से थकान दूर होती है।

READ ON APP