Hero Image

अगर महिलाओं के अंदर दीखते है ये लक्षण तो हो सकता है बाँझपन,जाने इससे बचने का तरीका

हेल्थ न्यूज़ डेस्क- महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ फर्टिलिटी की समस्या होने लगती है। ऐसा पुरुषों के साथ भी होता है। पुरुष या महिला में बांझपन का एक कारण खराब जीवनशैली भी है। महिलाओं में हार्मोनल प्रॉब्लम, पीसीओडी या फैलोपियन ट्यूब का ब्लॉकेज जैसी कई समस्याएं होती हैं, जो गर्भधारण न कर पाने का कारण बन सकती हैं। अगर आपको गर्भधारण करने में परेशानी हो रही है, तो अगर आपको यहां बताए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण है, तो बेहतर होगा कि आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अनियमित पीरियड्स

आम तौर पर अवधि चक्र 28 दिनों का होता है। कुछ लोगों में यह 35 दिनों तक पहुंच जाता है। लेकिन अगर आपके पीरियड्स बहुत ज्यादा बदल रहे हैं तो लापरवाही न करें। इसके पीछे हार्मोन संबंधी समस्याएं या पीसीओएस जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। इन दोनों कारणों से बांझपन हो सकता है। यह भी पढ़ें: बीजों में होते हैं चमत्कारी गुण, पीसीओडी से लेकर हार्मोनल बैलेंस तक, ये 4 बीज देंगे ऐसी राहत

मासिक धर्म में अत्यधिक प्रवाह और दर्द

अगर आपको पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द और तेज बहाव होता है तो यह गर्भाशय से जुड़ी किसी समस्या का संकेत हो सकता है। अपनी जीवनशैली पर ध्यान देते हुए किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

रुकने की अवधि

कभी-कभी तनाव या बीमारी के कारण पीरियड्स लेट हो सकते हैं या कभी-कभी एक महीना भी रुक सकता है। हालांकि, अगर मासिक धर्म इससे देर से आता है या यह अधिक बार होने लगता है तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है।

READ ON APP