Hero Image

अगर छोटे बच्चों को ज्यादा दस्त लगने से हैं परेशान तो दे सकते हैं यह चीजें,जल्द मिलेगा आराम

हेल्थ न्यूज़ डेस्क- शिशुओं में दस्त होना आम बात है, लेकिन अगर यह समस्या लगातार कई दिनों तक बनी रहे तो यह चिंता का विषय हो सकता है। दरअसल, डायरिया की वजह से बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जो उनके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। वैसे तो बच्चों को डायरिया होने पर कुछ भी नहीं खिलाना चाहिए, लेकिन इसके लिए पानी की कमी न हो, इसके लिए उन्हें कुछ खास चीजें देनी चाहिए, जिससे डिहाइड्रेशन की गंभीर स्थिति से बचा जा सके। तो आइए आज हम आपको इस लेख में बताते हैं कि दस्त होने पर बच्चे को क्या खिलाया जा सकता है। आइए जानते हैं-

केला

बच्चे हों या बड़े, दस्त होने पर केला काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन में सुधार करता है और दस्त से राहत दिलाने में कारगर है। केला इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को भी पूरा करता है।

चावल का पानी

डायरिया में भी चावल का पानी फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, चावल के पानी को ठंडा माना जाता है, इसलिए यह पेट की गर्मी को ठंडा करने का काम करता है। दस्त से पीड़ित छह माह के बच्चे को घरेलू उपचार के रूप में चावल का पानी पिलाना चाहिए।

दही या छाछ

दस्त को रोकने के लिए दही या छाछ का भी सेवन किया जा सकता है। दरअसल, दही, छाछ या लस्सी में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बनाने में मदद करते हैं। यह पेट की ख़राबी की समस्या को दूर करने में कारगर है।

नींबू पानी और नारियल पानी

यदि दस्त के कारण बच्चों के शरीर में पानी की कमी न हो तो इसके लिए नींबू पानी या नारियल पानी का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस और एक चुटकी नमक या चीनी मिलाकर घोल बनाकर थोड़े-थोड़े अंतराल पर देते रहें। इसके अलावा नारियल पानी भी राहत देगा।

READ ON APP