Hero Image

जिम जाने वाले लोगों को हो सकते हैं ये इंफेक्शन,जाने इनसे बचने का तरीका

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, कुछ लोगों के लिए जिम उनकी पसंदीदा जगह हो सकती है। वर्कआउट फ्रीक रहने वाले ज्यादातर लोग आपको जिम में देखेंगे। इसके अलावा अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बावजूद भी ज्यादातर लोग जिम जाना पसंद कर रहे हैं. जिम में कई वर्कआउट मशीनें होती हैं, जिनका इस्तेमाल लोग थोड़े-थोड़े अंतराल के लिए करते हैं।लेकिन जिम में इस्तेमाल होने वाली मशीनों की वजह से हमें कई तरह के इंफेक्शन का खतरा होता है। कई लोग यहां रखे उपकरणों का इस्तेमाल वर्कआउट के लिए करते हैं। यही वजह है कि हम जिम के बाद कई तरह के इंफेक्शन अपने साथ लेकर चलते हैं। बता दें कि जिम में इंफेक्शन का खतरा रहता है।

रोड़ा
इम्पीटिगो एक प्रकार का त्वचा संक्रमण है जो बैक्टीरिया के कारण होता है। इस संक्रमण के कारण त्वचा लाल हो जाती है और प्रभावित हिस्से में खुजली होने लगती है। इसके बाद त्वचा पर पपड़ी पड़ जाती है। आपको बता दें कि यह संक्रमण दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है।

दाद
कई बार फंगस के कारण त्वचा पर दाद की समस्या हो जाती है। दाद संक्रमित जगह या व्यक्ति को छूने से फैलता है। यह अंगूठी के आकार का संक्रमण लाल और पपड़ीदार होता है। दाद में खुजली और चुभने जैसी समस्या हो जाती है।

एथलीट फुट
यह एक बहुत ही सामान्य कवक संक्रमण है और इसे टिनिया पेडिस के रूप में जाना जाता है। यह पैरों में होता है और जलन का कारण बनता है। ऐसे में अपने हाथों से अपने पैर ना खुजलाएं। ऐसा करने से यह हाथों में भी फैल सकता है।

एचपीवी संक्रमण
जिम में ह्यूमन पेपिलोमावायरस होने का भी खतरा रहता है। जिम में नंगे पैर चलने से इस वायरस के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जिम के दौरान नंगे पैर न चलें।

स्वच्छता का ध्यान रखें
जिम के अंदर सामान शेयर करने से बचें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी व्यक्ति के कितने करीब हैं। उनके तौलिये, बोतल और अन्य निजी सामान का उपयोग न करें। इसके अलावा, नंगे पैर न चलें क्योंकि संक्रमण आमतौर पर पैरों से शुरू होता है। किसी भी मशीन को इस्तेमाल से पहले साफ कर लें।

READ ON APP