Hero Image

अगर आप रोज़ाना खाते हैं एक चॉकलेट तो आपके शरीर में होते हैं यह बदलाव

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस आ रहा है, इसलिए आज हम सिर्फ चॉकलेट के बारे में बात करेंगे। दरअसल, चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर कोई खाना चाहता है। इसलिए आज हम एक रिपोर्ट पेश करते हैं, जिसमें बताया गया है कि अगर आप रोज एक चॉकलेट खाते हैं तो इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की चॉकलेटों में से सबसे अच्छी चॉकलेट कौन सी है।

हृदय रोग रहेंगे दूर
साल 2018 में रिव्यूज इन कार्डियोवस्कुलर मेडिसिन की एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसमें कहा गया था कि अगर आप रोजाना थोड़ी सी डार्क चॉकलेट खाते हैं तो इससे आपका लिपिड पैनल स्वस्थ रहता है और आपका ब्लड प्रेशर भी सही रहता है. वहीं, साल 2017 में जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने अपने शोध में पाया कि अगर आप रोजाना बादाम के साथ कुछ डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो यह आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है और आपके दिल को आकार में रखता है।

आपको मासिक धर्म के दर्द से भी राहत मिलेगी।
मासिक धर्म के दौरान लड़कियों को असहनीय दर्द का अनुभव होता है। इसलिए अगर आप इस दौरान उन्हें कुछ डार्क या मिल्क चॉकलेट देंगे तो इससे उन्हें आसानी होगी। दरअसल, साल 2020 में न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, 50 ग्राम डार्क चॉकलेट में 114 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। वहीं, 50 ग्राम व्हाइट चॉकलेट में 31 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। मैग्नीशियम का काम मांसपेशियों को आराम देना है। इसीलिए जब महिलाएं मासिक धर्म के दौरान चॉकलेट खाती हैं तो उन्हें इस दौरान होने वाले दर्द से राहत महसूस होती है।

यह हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार भी बना सकता है
अगर किसी चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने इस बात पर शोध किया है कि अगर आप हर दिन चॉकलेट खाते हैं तो इसका आपके शरीर पर कितना बुरा प्रभाव पड़ेगा। उनके मुताबिक, अगर आप रोजाना चॉकलेट खाते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाएगा और इसकी वजह से आप कार्डियक अरेस्ट का शिकार हो सकते हैं। आपको बता दें, चॉकलेट में पाई जाने वाली चीनी और सैचुरेटेड फैट हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होती है।

READ ON APP