Hero Image

सस्ता नहीं बहुत महंगा होता है Swiggy Zomato से खाना ऑर्डर करना, इधर जानिए डिस्काउंट के बाद भी कैसे काट रहे जेब

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !! स्विगी या जोमैटो से खाना ऑर्डर करना आज की जीवनशैली का हिस्सा बन गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों के प्लेटफॉर्म पर मिलने वाली कीमतों और रेस्टोरेंट की कीमतों में काफी अंतर होता है। यानी इन प्लेटफॉर्म पर खाना ऑर्डर करने पर आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। कैसे, देखिए ये खास ग्राउंड रिपोर्ट.

20 से 25 फीसदी महंगा खाना

अक्सर जब हमें भूख लगती है या किसी पसंदीदा खाने की इच्छा होती है तो हम और आप स्विगी या जोमैटो से खाना ऑर्डर करते हैं, ये सोचकर कि इससे रेस्टोरेंट जाने का समय बचेगा और आपका पसंदीदा खाना आपके ऑफिस या घर पर डिलीवर हो जाएगा. लेकिन इसके बदले आपको रेस्टोरेंट से 20 से 25 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

रेस्टोरेंट के मुकाबले स्विगी-ज़ोमैटो पर खाना इतना महंगा!

हमने अलग-अलग आउटलेट्स पर इसकी जांच की और जो पाया वह चौंकाने वाला था। सबसे पहले हम पहाड़गंज में पिज़्ज़ा हट गये। यहां मार्गेरिटा पिज्जा (एक सर्व) 139 रुपये का था। वहीं, जोमैटो पर स्विगी 169 रुपये पर थी। जिस फ्रेंच फ्राइज़ की कीमत आउटलेट पर 99 रुपये है, उसकी कीमत स्विगी और ज़ोमैटो पर 109 रुपये है। इसके अलावा जेस्टी पनीर पॉकेट (वेज) की कीमत आउटलेट पर 119 रुपये है, जबकि ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर कीमत 129 रुपये है।

हैंडलिंग शुल्क, परिवहन शुल्क और डिलीवरी शुल्क

पिज़्ज़ा हट के बाद हम गोल मार्केट के प्रसिद्ध बांग्ला फूड्स गए। यहां के मेन्यू रेट और स्विगी जोमैटो पर उपलब्ध कीमतों में काफी अंतर था। आउटलेट मेनू पर महाराजा थाली की कीमत 298 रुपये, स्विगी-ज़ोमैटो पर 365 रुपये, बांग्ला फूड्स पर वेज चाउमीन की कीमत 164 रुपये है जबकि ऑनलाइन इसकी कीमत 212 रुपये है। भल्ला पापड़ी आपको यहां 120 रुपये में मिलेगी, जबकि जोमैटो और स्विगी पर यह 168 रुपये में मिलेगी। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपको खाने के महंगे दामों के अलावा हैंडलिंग चार्ज, कन्वेयंस फीस और डिलीवरी चार्ज अलग से देना पड़ता है।

आप इतना सस्ता खाना ऑर्डर कर सकते हैं

तो अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर उचित कीमत पर खाना कैसे ऑर्डर किया जाए, तो आपके पास सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप सीधे रेस्तरां को कॉल कर सकते हैं और खाना बुक कर सकते हैं। हालांकि यहां भी डिलीवरी चार्ज देना होगा लेकिन कीमत वही होगी जो रेस्टोरेंट के मेन्यू में है. हालांकि ऐसा नहीं है कि कीमतों में ये अंतर सभी आउटलेट्स पर है, लेकिन ज्यादातर जगहों पर आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन कीमतों में अंतर देखने को मिलेगा, ये अंतर कीमत क्यों है, हमने दोनों कंपनियों से इसका जवाब जानना चाहा लेकिन नहीं मिला। कोई प्रतिक्रिया.

READ ON APP