Hero Image

अगर आप भी घर पर पीएम सूर्य घर योजना में लगवाना चाहते हैं सोलर पैनल, तो आज ही निपटा ले ये जरूरी काम

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्य घर योजना की घोषणा की गई थी। जिसमें कहा गया कि एक करोड़ घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे, साथ ही इन सभी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी. इस योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और इसके लिए सर्वे भी कराया जा रहा है. इस मुफ्त बिजली योजना को लेकर कई लोगों के मन में सवाल हैं, जिनमें से एक सवाल यह भी है कि सोलर पैनल कैसे लगाए जाएंगे? इस सवाल का जवाब आज हम आपको देंगे.

पीएम सूर्य घर योजना के तहत आवेदन करने का पहला चरण है। इसमें नामांकन के लिए आपको पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsuryagarh.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको यहां एक फॉर्म भरना होगा और अंत में सबमिट कर देना होगा।

दूसरे चरण में आपका आवेदन सीधे डिस्कॉम के पास पहुंच जाएगा। तकनीकी जांच होगी और यदि सभी विवरण सही हैं तो आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। अगर कुछ गलत है तो उसे सुधार के लिए दोबारा भेजा जाएगा।

तीसरे चरण में विक्रेता और संयंत्र स्थापना शामिल है। इसमें आपको एक रजिस्टर्ड विक्रेता के साथ एक एग्रीमेंट साइन करना होगा, जिसके बाद सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. विक्रेताओं की सूची आपको पीएम सूर्य योजना की वेबसाइट पर ही मिल जाएगी।

चौथे चरण में प्लांट लगने के बाद आपको उसकी डिटेल सबमिट करनी होगी. पोर्टल पर पौधे के साथ फोटो अपलोड करना होगा। निरीक्षण के लिए यह प्रक्रिया आवश्यक है. इसलिए आपको इसे पूरा करना होगा.

पांचवां चरण है निरीक्षण और नेट मीटर लगाए जाते हैं। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद सब्सिडी के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसमें बैंक डिटेल्स और कैंसिल चेक देना होगा. सब कुछ ठीक रहा तो कुछ ही दिनों में खाते में सब्सिडी आ जाएगी।


 

READ ON APP