Hero Image

इन योग और प्राणायाम से आपकी किडनी रहेगी परफेक्ट,जाने करने का सही तरीका

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, योग करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। दिल, किडनी और डायबिटीज जैसी कई बीमारियां हैं, जिनमें योग फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, योग किसी भी चिकित्सीय उपचार की जगह नहीं ले सकता, लेकिन यह काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकता है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ योग और प्राणायाम के बारे में बताने जा रहे हैं।

पश्चिमोत्तानासन: यह आसन पीठ की मांसपेशियों को खींचने में मदद करता है। इससे मांसपेशियों को खिंचाव का मौका मिलता है। पश्चिमोत्तानासन किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

सेतु बंधनासन: सेतु बंधनासन का अभ्यास न केवल तनाव से निपटने में बल्कि रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। यह शरीर में रक्त संचार को ठीक रखता है, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

नाड़ी शोधन: नाड़ी शोधन प्राणायाम ऊर्जा प्रवाह को संतुलित करता है। इससे दिमाग शांत रहता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी यह बहुत फायदेमंद है। जिससे किडनी की सेहत ठीक रहती है।

कपालभाति: यह गतिशील श्वास तकनीक शरीर को विषहरण करने और पेट और गुर्दे को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद है। इससे मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और पेट की मांसपेशियां ठीक रहती हैं।

READ ON APP