Hero Image

अगर आपको भी है घूमने का शौक, तो आप भी जरूर करें पीलीभीत टाइगर रिजर्व देखने की प्लानिंग

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! उत्तर प्रदेश देश का एक प्रमुख और खूबसूरत राज्य है। यह देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। इस राज्य की खूबसूरती इतनी लोकप्रिय है कि हर दिन हजारों स्थानीय और विदेशी पर्यटक यहां आते हैं।कई लोग उत्तर प्रदेश में लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और अयोध्या जैसी प्रसिद्ध जगहों पर जाने का भी सपना देखते हैं। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में भी हर दिन कई लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. इस शहर में स्थित पीलीभीत टाइगर रिजर्व देश का शीर्ष टाइगर रिजर्व माना जाता है।

अगर आप भी पीलीभीत में टाइगर रिजर्व घूमने जा रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको पीलीभीत के आसपास स्थित कुछ अद्भुत और शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप खूब मौज-मस्ती और रोमांच कर सकते हैं।जब भी पीलीभीत के आसपास स्थित कुछ शानदार और मनमोहक जगहों की बात आती है, तो कई लोग सबसे पहले नैनीताल का नाम लेते हैं। यह उत्तराखंड के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है, जहां हर दिन हजारों घरेलू और विदेशी पर्यटक आते हैं।

ऊंचे पहाड़, घास के मैदान और झीलें और झरने इस हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। नैनीताल में आप नैनी झील, नैना देवी मंदिर, गुफा उद्यान और स्नो व्यू प्वाइंट जैसी अद्भुत जगहों का पता लगा सकते हैं। नैनी झील में आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

पीलीभीत में आपने एक बार नहीं बल्कि कई बार पीलीभीत टाइगर रिजर्व का भ्रमण किया होगा। ऐसे में अगर आप वही टाइगर रिजर्व देखकर बोर हो गए हैं तो आप शुक्लाफांटा नेशनल पार्क की खूबसूरती देखने पहुंच सकते हैं।आपको बता दें कि शुक्लाफांटा नेशनल पार्क नेपाल में मौजूद है, जो उत्तर प्रदेश की सीमा पर मौजूद है. शुक्लाफांटा पार्क अपनी खूबसूरती के साथ-साथ जानवरों की हजारों प्रजातियों के लिए भी जाना जाता है। मुख्य रूप से यहां आप कई प्रकार के हिरणों को करीब से देख सकते हैं। इस पार्क में जंगल सफारी का भी आनंद लिया जा सकता है।

 

READ ON APP