Hero Image

चालान कटने के कितने दिनों तक की जा सकती है उसकी पेमेंट, जानें क्या कहता है नियम ?

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! हममें से कई लोग कहीं यात्रा करने के लिए अपने निजी वाहनों का उपयोग करते हैं। सार्वजनिक परिवहन की तुलना में, निजी वाहन बहुत सुविधाजनक होते हैं और बहुत समय बचाते हैं। हालाँकि, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कई यातायात नियम बनाए गए हैं। अक्सर देखा जाता है कि हम वाहन चलाते समय यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। ऐसे में सड़कों पर जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं. हमारी ई-मुद्रा उनके द्वारा काट ली जाती है। नोट कटने के बाद हमारे मोबाइल पर एक मैसेज आता है. कई बार लोग पैसे की कमी के कारण ई-चालान का भुगतान नहीं कर पाते हैं। इसी वजह से कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि ई-चालान कटने के कितने दिन बाद भुगतान किया जा सकता है. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. हमें बताइए -

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देते हैं कि आपका ई-चालान किस दिन काटा जाएगा। फिर आपके पास इसे भरने के लिए 90 दिन हैं। आपको बता दें कि चालान जारी होने के 60 दिन बाद यह वर्चुअल कोर्ट में जाता है। यदि आप इस समय तक अपना चालान नहीं भरते हैं। ऐसे में कानूनी कार्यवाही शुरू होने के बाद वाहन मालिक को चालान जमा करने के लिए वकील के साथ फिजिकल कोर्ट जाना पड़ता है।

आए दिन सड़क हादसों से जुड़े मामले सामने आते रहते हैं. ऐसे में सड़क दुर्घटनाओं के मामलों को कम करने के लिए कुछ साल पहले ट्रैफिक नियमों में कई बड़े बदलाव किए गए थे. यातायात संबंधी इन नियमों का उद्देश्य सड़क सुरक्षा है। इन नियमों का पालन करने से यात्रा सुरक्षित रहती है। ऐसे में दुर्घटना की आशंका कम हो जाती है.

 

READ ON APP