Hero Image

1.5 लाख में शुरू करें यह जबरदस्त कमाई करने वाला बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यदि आप अधिक निवेश के कारण घबराए हुए हैं, तो चिंता न करें। आज हम आपको एक व्यावसायिक विचार बता रहे हैं कि आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इस व्यवसाय के बारे में विशेष बात यह है कि सरकार आपको इसे शुरू करने में भी मदद करेगी। एक नया व्यवसाय विचार क्या है? हां, हम जिस नए व्यापार विचार के बारे में बात कर रहे हैं, वह केले से कागज बनाने का व्यवसाय है।
आप केला पेपर निर्माण इकाई बनाने के लिए केले निर्माण इकाई को लागू करके एक बम्पर कमा सकते हैं। खादी और ग्राम उद्योग आयोग (KVIC) ने केले पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक रिपोर्ट तैयार की है केले पेपर की विशेषता केला पेपर केले के पौधे की छाल या केले के छिलके फाइबर से बना एक प्रकार का कागज है। केले के कागज में पारंपरिक कागज की तुलना में कम घनत्व, बहुत मजबूत, उच्च डिसमैबिलिटी, उच्च नवीकरण और उच्च टेन्सिल ताकत होती है। ये गुण केले के फाइबर की सेलुलर संरचना के कारण होते हैं, जिसमें सेल्यूलोज, हेमी सेल्यूलोज और लिग्निन शामिल हैं कितना व्यवसाय शुरू होगा केले पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर तैयार केवीआईसी प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, इस व्यवसाय को शुरू करने की कुल लागत 16 लाख 47 हजार रुपये है।
व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको अपनी जेब से अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। आपको अपनी जेब से केवल 1 लाख 65 हजार रुपये का निवेश करना होगा। आप शेष राशि वित्त प्राप्त कर सकते हैं। आपको कार्यशील पूंजी के लिए 11 लाख 93 हजार रुपये और 2 लाख 9 हजार रुपये का टर्म लोन मिलेगा। पीएम मुद्रा योजना से ऋण ले सकते हैं यदि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए धन नहीं है, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना (पीएम मुद्रा ऋण योजना) से ऋण ले सकते हैं। इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध है।
कितना लाभ आप सालाना 5 लाख से अधिक रुपये कमा सकते हैं। पहले वर्ष में लगभग 5.03 लाख रुपये का लाभ होगा। दूसरे वर्ष के लिए 6.01 लाख और तीसरे वर्ष के लिए 6.86 लाख रुपये का लाभ होगा। इसके बाद, यह लाभ तेजी से बढ़ेगा और पांचवें वर्ष के लिए लगभग 8 लाख 73 हजार रुपये का लाभ होगा।

READ ON APP