Hero Image

मात्र 7 रूपए की बचत आपको बना सकती है करोड़पति, यहां जानें कैसे ?

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! अक्सर देखा जाता है कि अगर रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी के लिए अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं की जाती है। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना शुरू हो जाता है। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करके आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। भारत सरकार की इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना में आप सिर्फ 7 रुपये बचाकर 60 साल की उम्र के बाद 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। अटल पेंशन योजना देश में काफी लोकप्रिय है. आइए इसी कड़ी में इस योजना के बारे में विस्तार से जानें-

केंद्र सरकार की इस योजना में 18 से 40 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। जिस उम्र में आप इस योजना में अपना नामांकन कराते हैं। उसी के आधार पर निवेश की रकम तय की जाती है. यदि आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में आपको इस स्कीम में रोजाना 7 रुपये बचाने होंगे और हर महीने 210 रुपये निवेश करना होगा.

आपको 60 साल की उम्र तक निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र के बाद आपको इस योजना के तहत 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन का लाभ मिलेगा। पेंशन की यह रकम आपको रिटायरमेंट के बाद के जीवन में आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी। भारत सरकार की इस योजना के लिए देशभर से कई लोग आवेदन कर रहे हैं।

 

READ ON APP