Hero Image

Bhopal में भोपाल रेलवे स्टेशन पर जन-औषधि केंद्र खुलने से यात्रियों को मिलेंगी सस्ती दवाइयां

भोपाल न्यूज डेस्क।। आम लोगों को बेहद सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए भोपाल रेलवे बोर्ड स्टेशन के बाहर जन औषधि केंद्र खुलने जा रहा है। भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर मेडिकल स्टोर खोल रहा है। इसके तहत अगले एक-दो महीने में भोपाल स्टेशन पर जन औषधि केंद्र खोला जाएगा.

इसके बाद यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर दवाइयों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. साथ ही स्टेशन के आसपास रहने वाले लोगों को भी सस्ते दामों पर दवाएं आसानी से मिल सकेंगी. इस संबंध में भोपाल रेलवे बोर्ड ने टेंडर जारी कर दिया है। जगह भी चिह्नित कर ली गई है।

भोपाल स्टेशन परिसर के प्लेटफार्म एक तरफ नई बिल्डिंग के सामने जन औषधि केंद्र खोला जाएगा। यहां आपात स्थिति में आने वाले मरीजों का इलाज करने और दवाओं की पर्ची बनाने के लिए विशेषज्ञ भी केंद्र में मौजूद रहेंगे। हालांकि, उनके ड्यूटी टाइम की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है.

बीमार यात्रियों को यात्रा के दौरान आसानी से दवा मिल सकेगी।
रेलवे की मंशा है कि सफर के दौरान बीमार पड़ने वाले यात्रियों को दवा के लिए परेशान न होना पड़े। उन्हें प्लेटफार्म पर ही दवा मिलनी चाहिए। वहीं जन औषधि केंद्र द्वारा जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. ऐसे में पहली बार स्टेशन प्लेटफॉर्म पर दवा की दुकानें खोली जा रही हैं. इन केंद्रों का ढांचा तैयार करने की जिम्मेदारी रेलवे के स्टोर विभाग को ही सौंपी गई है।

एक आकर्षक एवं सुविधाजनक केंद्र बनाया जाएगा
रेलवे बोर्ड द्वारा विभाग के अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देशित किया गया है कि भोपाल स्टेशन पर बनने वाले सेंटर को आकर्षक और सुविधाजनक बनाया जाएगा, ताकि स्टेशन के व्यस्त समय में यात्री इस सेंटर को आसानी से देख सकें। आयोजन स्थल का चयन करते समय विशेष ध्यान रखा गया है।

भोपाल मंडल में बी के बाद अब भोपाल स्टेशन के बाहर प्लेटफार्म नंबर एक पर जन औषधि केंद्र खोला जा रहा है। इससे यात्रियों के अलावा आम लोगों को भी सस्ती दवाएं मिल सकेंगी। रेलवे की ओर से टेंडर जारी कर दिए गए हैं. एक-दो माह में लोगों को जन औषधि केंद्र की सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी.

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।।

READ ON APP