Hero Image

इंदिरा एकादशी पर ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन एकादशी व्रत को बहुत ही खास माना गया है जो कि हर माह में दो बार पड़ती है। यह तिथि भगवान विष्णु की साधना आराधना को समर्पित होती है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करना लाभकारी माना जाता है पंचांग के अनुसार अश्विन माह की पहली एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जाना जा रहा है जो कि बेहद ही खास है।

पंचांग के अनुसार हर साल अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को इंदिरा एकादशी का व्रत पूजन किया जाता है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होकर कृपा करते हैं साथ ही भक्तों की सारी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती हैं। इस बार इंदिरा एकादशी का व्रत 28 सितंबर को रखा जाएगा। तो आज हम आपको भगवान विष्णु की सरल पूजा विधि बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

एकादशी पूजा विधि—


इंदिरा एकादशी के दिन सुबह उठकर स्नान आदि करें इसके बाद साफ वस्त्रों को धारण कर एक साफ स्थान पर एक चौकी पर भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें। श्री हरि के समक्ष घी का दीपक जलाएं और व्रत का संकल्प करें। इसके बाद पीले रंग के पुष्प प्रभु को अर्पित करें और धूप दीपक से भगवान की विधिवत पूजा करें इसके बाद फल, मिठाई या सात्विक भोजन का नैवेद्य अर्पित करें इंदिरा एकादशी की व्रत कथा का पाठ करें।

इसके बाद भगवान विष्णु की आरती करें। अंत में श्री हरि के मंत्र का जाप करें और भूल चूक के लिए क्षमा जरूर मांग लें। मान्यता है कि इस विधि से भगवान विष्णु की पूजा करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है और दुख परेशानियां दूर हो जाती हैं। 


 

READ ON APP