Hero Image

तो इस पर्वत पर आज भी रहते है भगवान शिव, बनी हैं 'ऊॅं' की आकृति

अजब गजब न्यूज डेस्क !! ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है. इस धरती पर ऐसी-ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है। इन रहस्यों को आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए हैं। ऐसा ही एक रहस्यमयी पर्वत भारत में मौजूद है। आपको बता दें कि हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, ब्रह्मांड के निर्माण और विनाश के लिए जिम्मेदार भगवान शिव अपने परिवार के साथ कैलाश पर्वत पर निवास करते हैं। ऐसा माना जाता है कि दुनिया में तीन कैलाश पर्वत हैं। पहला कैलाश मानसरोवर जो तिब्बत में है, दूसरा आदि कैलाश जो उत्तरांचल में है और तीसरा किन्नौर कैलाश जो हिमाचल प्रदेश में है। लेकिन कैलाश जाने से पहले एक और पर्वत है जिसे ओम पर्वत के नाम से जाना जाता है। इस पर भी भगवान शिव का वास माना जाता है। यह पर्वत भारत-तिब्बत सीमा पर मौजूद है। संपूर्ण पर्वत प्राकृतिक 'ऊन' आकार का है।

माउंट ओम की ऊंचाई समुद्र तल से 6,191 मीटर (20,312 फीट) है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, हिमालय में कुल 8 स्थान हैं जहां ओम की आकृति बनी है, लेकिन अब तक ओम की खोज केवल इसी स्थान पर हुई है। इस ओम पर्वत से कई पौराणिक कथाएं भी जुड़ी हुई हैं। इस पर्वत पर प्राकृतिक विकास होना लोग इसे ईश्वर का चमत्कार मानते हैं। ॐ पर्वत का हिमालय में विशेष स्थान है। ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर भगवान शिव भी रहे होंगे।

इस ओम पर्वत को आदि कैलाश या छोटा कैलाश भी कहा जाता है। इस पर्वत पर बर्फ गिरने से प्राकृतिक रूप से ॐ की ध्वनि उत्पन्न होती है। यहां यात्रियों को प्राकृतिक ध्वनि की ध्वनि सुनाई देती है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा पहाड़ पर गिरी बर्फ के कारण हो सकता है।जब सूर्य की पहली किरणें इस पर्वत की चोटी पर पड़ती हैं तो ॐ शब्द की सुनहरी आभा चमकने लगती है। हालाँकि यह पर्वत सदियों से यहीं स्थित है, लेकिन यह 1981 में लोगों के ध्यान में आया। आपको बता दें कि हिमालय पर्वत श्रृंखला में आज भी कई चोटियां हैं, जहां देवी-देवताओं का वास माना जाता है।

READ ON APP