Hero Image

बॉम्बे हाईकोर्ट ने CBFC को लगाई फटकार! कंगना रनौत की Emergeny को जल्द मिल सकती है नई रिलीज़ डेट, जानिए पूरा मामला

मूवीज न्यूज़ डेस्क -फिल्म अभिनेत्री और भाजपा सांसद कंगना रनौत की ताजा फिल्म इमरजेंसी की रिलीज को लेकर आज बॉम्बे हाईकोर्ट में कोई फैसला नहीं हुआ, लेकिन हाईकोर्ट ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने सीबीएफसी से 25 सितंबर तक इमरजेंसी के सर्टिफिकेट पर फैसला लेने को कहा है। कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि अराजकता के डर से किसी की रचनात्मक आजादी को नहीं रोका जा सकता। हाईकोर्ट ने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी पर किसी तरह का अंकुश नहीं लगाया जाना चाहिए। बोर्ड किसी फिल्म को सिर्फ इसलिए सर्टिफिकेट देने से इनकार नहीं कर सकता कि इससे कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो सकती है। कोर्ट ने यह भी कहा कि पूरी फिल्म देखे बिना यह कैसे कहा जा सकता है कि इससे अराजकता फैल सकती है।


सीबीएफसी के रवैये पर कोर्ट की नाराजगी

जस्टिस बीपी कोलाबावाला और जस्टिस फिरदौस पूनीवाला की खंडपीठ ने सीबीएफसी से यह भी पूछा कि क्या उसे लगता है कि इस देश के लोग इतने भोले हैं कि वे फिल्म में दिखाई गई हर बात पर यकीन कर लेते हैं। कोर्ट ने सख्त लहजे में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के रवैये पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि 25 सितंबर तक फिल्म को सर्टिफिकेट जारी करने के बारे में फैसला ले लिया जाए।


क्या सत्ताधारी पार्टी अपने सांसद के खिलाफ है? - कोर्ट

हालांकि, बोर्ड ने कहा कि फिल्म के प्रभाव का मूल्यांकन अभी लंबित है। इस बीच, जब याचिकाकर्ता ने कोर्ट में कहा कि सीबीएफसी राजनीतिक कारणों से फिल्म को सर्टिफिकेट जारी करने में देरी कर रहा है। इस पर कोर्ट ने कहा- यह आश्चर्य की बात है कि फिल्म के निर्माता खुद भाजपा के सांसद हैं, तो क्या सत्ताधारी पार्टी खुद अपने सांसद के खिलाफ है?


सिख समुदाय ने फिल्म पर जताई आपत्ति

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज की ओर से फिल्म इमरजेंसी को जल्द सर्टिफिकेट जारी करने के लिए याचिका दायर की गई थी। जी एंटरटेनमेंट ने अपनी याचिका में दावा किया है कि सीबीएफसी ने फिल्म का सर्टिफिकेट पहले ही तैयार कर लिया था, लेकिन उसे जारी नहीं किया। कंगना रनौत इमरजेंसी में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मुख्य भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने इस फिल्म का निर्देशन किया है और सह-निर्माता भी हैं। कंगना ने यह भी आरोप लगाया था कि उनकी महत्वाकांक्षी फिल्म को जानबूझकर रोका गया। यह फिल्म पहले 6 सितंबर को रिलीज होने वाली थी, लेकिन शिरोमणि अकाली दल सहित सिख संगठनों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद यह विवादों में घिर गई।

READ ON APP