Hero Image

आखिर ऐसा भी क्या है, जयपुर के इस होटल में जो एक रात गुजारने के लिए बेचने पड़ जाते है जमीन जायदाद, वीडियो देखें और जानें

राजस्थान न्यूज डेस्क !!! सम्पूर्ण विश्व में जितना भारत को इसकी कला, संस्कृति, पर्यटक स्थलों और धर्म निरपेक्षता के लिए जाना जाता है उतना ही यहां के राजस्थान को इसकी शाही और राजसी मेहमान नवाजी के लिए भी जाना जाता है। पधारो म्हारे देश की संस्कृति में विश्व करने वाले राजस्थान के जयपुर के बारे में कहा जाता ही की यहां के लोगों को मेहमान नवाजी के लिए बस एक बहाना चाहिए होता है, और शायद यही कारण है की भारत आने वाला लगभग हर पर्यटक राजस्थान और जयपुर की यात्रा कर इसकी संस्कृति को करीब से अनुभव करता है।

पिछले कुछ वर्षों में जयपुर ने विश्व पटल पर ऐसे कई रिकॉर्ड बनाये हैं, जिन्हें जाने के बाद यहां आने वाला हर पर्यटक जयपुर की राजसी भव्यता को अनुभव करना चाहता है। जयपुर में गणगौर और तीज जैसे कई ऐसे पर्व-त्यौहार हैं जो विदेशी सैलानियों को यहां की सदियों पुरानी परम्पराओं से जुड़ने का मौका देते हैं। इसके अलावा यहां कई ऐसे महल, किले, हवेलिया और हरिटेज होटल्स है, जहां आप मरुधरा की मेहमाननवाजी और अपणायत को करीब से अनुभव कर सकते हैं, तो आईये आज आपको लेकर चलें जयपुर के उन होटल्स के टूर पर जो आपको सैकड़ों साल पुराने राजसी समय की मेहमान नवाजी का अनुभव कराते हैं

ताज रामबाग पैलेस होटल

1835 में निर्मित रामबाग पैलेस 1957 तक महाराजा सवाई मान सिंह का परमानेंट रैजीडेंस रहा, जिसके बाद इसे जयपुर राजपरिवार ने आलीशान हेरिटेज होटल में बदल दिया था। जयपुर का गहना कहलाने वाला ये पैलेस लॉर्ड लुईस माउंटबेटन, किंग चार्ल्स तृतीय और जैकलिन कैनेडी सहित कई प्रतिष्ठित अतिथियों की मेजबानी कर चुका है। ऐतिहासिक महल की इमारत के रूप में बना रामबाग पैलेस दुनिया समेत जयपुर की सबसे आलीशान और सबसे महंगी होटलों में से एक है। लग्जरी सुविधाओं के लिए रामबाग पैलेस का नाम ही काफी है, यहां आने वाले गेस्टों के लिए हॉटल में तमाम सुविधाएं मौजूद हैं, जिनमें रॉयल डाइनिंग रूम, एक मास्टर बेडरूम, ड्रेसिंग एरिया, स्विमिंग पूल, फिटनेस हब और शानदार बगीचे आदि शामिल है। दुनिया के सबसे बेस्ट होटल्स में से एक ताज रामबाग पैलेस होटल में 78 भव्य आलीशान कमरे और सुइट हैं। अगर आप रामबाग पैलेस में एक रात बिताना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 29,500 रुपये खर्च करने होंगे, वहीँ ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट के लिए ये कीमत 8 से 12 तक हो सकती है। 

ओबेरॉय राज विलास

मुगल और राजपूत वास्तुकला शैली में बना ओबेरॉय राजविलास दुनिया के सबसे बेस्ट होटल्स में से एक है। यह होटल जयपुर की एक 250 साल पुरानी हवेली और शिव मंदिर को रेनोवेट कर के बनाया गया है। 32 एकड़ में फैला ये हेरिटेज होटल अपनी बेजोड़ बनावट, वास्तुकला, कलाकृतियों, गुम्बदों और आधुनिकता के साथ राजस्थान का राजसी अनुभव देने के लिए जाना जाता है। ओबेरॉय राज विलास जयपुर में कुल 77 कमरे हैं जिनमें 53 डीलक्स कमरे, सुइट्स और सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ 14 लक्जरी टेंट हैं। ओबेरॉय राज विलास जयपुर में एक रात बिताने के लिए आपको डीलक्स कमरे के 45 हजार, टेंट के 80 हजार से 2 लाख और सुइट्स के लिए 3 से 4 लाख खर्च करने पड़ सकते हैं।   

आईटीसी राजपूताना हेरिटेज होटल 

जयपुर शहर के बींचों बीच स्थित आईटीसी राजपुताना होटल शहर के सबसे शानदार होटल्स में से एक है। यह होटल जयपुर के मशहूर अटल वन को रिस्टोर कर बनाया गया है, जो जयपुर राज घराने के वित्तमंत्री अमर नाथ अटल का घर और gulab बाघ हुआ करता था। इसे राजस्थानी संस्कृति से जोड़ने के लिए इसका निर्माण पूरी तरह से राजपूती वास्तुकला में किया गया है, जिसके चलते ही इसे इसका नाम 'राजपुताना' मिला। इस होटल में 218 लक्जरी कमरे और राजपुताना सुइट्स हैं, जिनमे राजपूती और मुग़ल वास्तुकला शैली की झलक देखने को मिलती है। इसके नार्मल रूम में रुकने के लिए आपको एक रात के 6 से 15 हजार और सुइट्स में रुकने के लिए आपको 15 से 25 हजार तक खर्च करने पड़ेंगें।  

अलसीसर हवेली हेरिटेज होटल 

जयपुर शहर के बीच स्थित इस शानदार हवेली का इतिहास सदियों पुराना है, इसका निर्माण साल 1830 में शेखावत राजपरिवार द्वारा किया गया था। पारम्परिक राजपूती वास्तुशैली में बनी ये हवेली अपने शुरुवाती दिनों में अलसीसर के राजा का निवास स्थान हुआ करती थी। साल 
1994 में इस हवेली को के एक हिस्से को हेरिटेज होटल में बदल दिया गया, जबकि इस होटल का एक हिस्सा आज भी अलसीसर के राज परिवार का निवास स्थान है। अलसीसर हवेली में 45 शाही कमरे और सुइट्स, बहु-व्यंजन रेस्तरां, एक बैंक्वेट हॉल, एक दरबार हॉल, एक स्पा, एक आउटडोर स्विमिंग पूल, एक बार, उद्यान, लॉन और आंगन हैं। जिसमे एक रात रुकने के लिए आपको 10 हजार से 20 हजार तक खर्च करने पड़ सकते हैं। 

शाहपुरा हवेली हेरिटेज होटल 

जयपुर ही नहीं राजस्थान के सबसे बड़े हेरिटेज होटल्स में शामिल शाहपुरा हवेली का निर्माण साल 1956 में राव धीर सिंह ने करवाया था। अपने शुरुवाती दौर में ये हवेली जयपुर राजपरिवार का शिकारगाह और निवास स्थान था, जिसे समय के साथ दुनियाभर से आने वाले पर्यटकों के लिए होटल में परिवर्तित कर दिया गया। पारंपरिक राजपूत, मुगल और भारतीय वास्तुकला का मिश्रण ये हवेली शेखावाटी भित्तिचित्रों और वास्तुकला का भी एक बेहतरीन उदाहरण है। शाहपुरा हवेली में कुल 65  कमरे और सुइट्स है, जिसमे से शाहपुरा सुइट्स के सबसे खास माना जाता है। यहां एक रात रुकने के लिए आपको डीलक्स रूम के 6 से 8 हजार और रॉयल व शाहपुरा सुइट के लिए 8 से 13 हजार के करीब खर्च करने होंगें। 

जय महल पैलेस हेरिटेज होटल 

260 साल पुराण जयपुर का प्रसिद्ध जय महल पैलेस इंडो सारसेनिक वास्तुशिल्प का एक बेजोड़ नमूना है। इसका निर्माण साल 1745 ई. में जयपुर के राजा सवाई ईश्वरी सिंह के सैन्य कमांडर और प्रधान मंत्री हरगोविंद नाटाणी ने करवाया था। वर्तमान में इस पैलेस को एक होटल में बदल दिया गया है, जिसे ताज होटल चलाता है जिसके चलते इसे ताज जय महल पैलेस भी कहा जाता है। 18 एकड़ में फैला इस शानदार होटल  में 6 सुइट्स समेत 100 कमरे हैं। यहां नार्मल रूम में एक रात रुकने के खर्चा 15 से 18 हजार और सुइट्स में रुकने का खर्च 18 से 15 हजार के करीब हो सकता है।

हयात रीजेंसी मानसरोवर जयपुर 

दुनिया के सबसे मशहूर होटल चेन्स में से एक हयात रेजीडेंसी ने हाल ही में राजस्थान में भी अपने होटल्स खोले हैं। हयात ने राजस्थान के जयपुर में अपना पहला होटल खोला है, जो एक हेरिटेज होटल नहीं होने के बाद भी अपनी अद्भुत वास्तुकला और बनावट के चलते किसी हेरिटेज होटल से कम नहीं लगता है। हयात रीजेंसी को मुख्य तय इसकी डेस्टिनेशन वेडिंग्स के लिए जाना जाता है, जो दुनिया के हर हिस्से से लोगों को राजस्थानी परम्परा और संस्कृति से रुबरु कराते हैं। हयात रेजीडेंसी में 245 कमरे हैं जिन्हें रॉयल और टावर विंग नाम के अलग-अलग हिस्सों में कई श्रेणियों में बांटा गया है। यहां के सबसे मशहूर रूम्स में रेजीडेंसी क्लब रूम, नाइन रॉयल डीलक्स रूम, रॉयल मेजेस्टी सुईट, रॉयल डिप्लोमेट सुईट और प्रेसिडेंटिअल सुईट आदि शामिल हैं। इस शानदार होटल में एक दिन रुकने के लिए आपको 15 हजार से 70 हजार तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

फेयरमाउंट होटल जयपुर 

जयपुर समेत राजस्थान के सबसे बड़े और फेमस पांच सितारा होटलों में से एक फेयरमाउंट जयपुर के निकट दिल्ली रोड पर अरावली की पहाड़ियों के बीच स्थित है। फेयरमाउंट होटल राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग आयोजित करने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। इस शानदार होटल को इसके हेरिटेज लुक, बड़े बड़े बगीचों और अरावली के शानदार नजारों के साथ इसके गोल्फ कोर्स, पोलो कोर्स, घुड़सवारी और स्पा के लिए भी जाना जाता है। पारंपरिक इंडो-मुगल वास्तुकला में निर्मित इस विश्व स्तरीय होटल में कुल 245 शानदार कमरे और सुइट्स हैं, जिसमें एक रात रुकने का खर्च 20 हजार से 70 हजार तक हो सकता है। 

देवी रतन जयपुर 

हवामहल से महज 15 मिनिट की दूरी पर स्थित देवी रतन होटल जयपुर शहर के पूर्व में अरावली की पहाडि़यों के बीच बसा हुआ है। जयपुर शहर की भांति ही इस होटल की रचना भी ज्योतिषीय और खगोलीय आधार पर की गई है। वास्तु और आधुनिकता के शानदार संगम इस होटल को इसका नाम भी नव रत्नों के आधार पर ही मिला है। शाही सुख सुविधाएं पसंद करने वाले लोगों को यहां का शानदार राजसी माहौल देने के लिए 145 कमरे और सुइट्स हैं, जहां से आप अरावली की हरी भरी सुरम्य पहाडि़यों का नजारा ले सकते हैं। इस शानदार होटल में एक रात रुकने का खर्च 10 हजार से 40 हजार के करीब हो सकता है। 

सवाई मान महल होटल 

रामबाग पैलेस के पास बना सवाई मान महल जयपुर राज्य के अंतिम शासक महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय को इंडियन होटल्स कंपनी की श्रद्धांजलि है। सवाई मान महल समृद्ध राजपूताना विरासत से प्रेरित है जिसमें खूबसूरती से डिजाइन किए गए शानदार 51 कमरें हैं। सवाई मान महल हेरिटेज होटल का सबसे बड़ा आकर्षण यहां स्थित रामबाग पैलेस का मूल सोने का पानी चढ़ा हुआ प्रवेश द्वार और 187 साल पुराना गोल्डन गेट है। इस शानदार हेरिटेज होटल में एक रात रुकने के लिए आपको 20 हजार से 70 हजार के बीच खर्च करने पड़ सकते हैं।  

फोर्ट चन्द्रगुप्त हेरिटेज होटल 

जयपुर के सबसे शानदार होटल्स में शुमार फोर्ट चन्द्रगुप्त हेरिटेज होटल जयपुर के बींचों-बीच बसा हुआ है। पारम्परिक राजस्थानी शैली में बना यह होटल अपने शानदार आवास और विश्व स्तरीय आतिथ्य सेवाओं के लिए दुनियाभर में मशहूर है। 58 कमरों और 9 सुइट्स वाले इस होटल को राजस्थानी शैली से सजाया संवारा गया है, जो यहां आने वाले मेहमानों को राजस्थानी संस्कृति और मेहमाननवाजी से रूबरू कराते हैं। इस हेरिटेज होटल में एक रात रुकने का खर्च 2 हजार से 5 हजार के बीच हो सकता है। 

लीला पैलेस जयपुर 

भारत के सबसे टॉप होटल्स में शुमार लीला पैलेस जयपुर को अपने शानदार परम्परिक राजस्थानी आतिथ्य के लिए विश्वभर में जाना जाता है। राजस्थानी और मुगल वास्तुकला में बने इस होटल को मुख्य रूप से अपने राजशाही वेलकम के लिए जाना जाता है, यहां आने वाले हर पर्यटक और मेहमान का तबला और संतूर की धुनों के बीच तिलक और माला के साथ स्वागत किया जाता है। अरावली की पहाड़ियों के बिलकुल सामने स्थित इस शानदार होटल में कुल 200 कमरे और सुइट्स हैं, जिसमें सुख महल, मोहन महल और प्रीत महल को सबसे खास माना जाता है। इस आलीशान होटल में एक रात रुकने के लिए आपको 22 हजार से 2 लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं। 

ट्राइडेंट जयपुर   

मानसागर झील और अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित ट्राइडेंट होटल, राजस्थान के सबसे टॉप 5 सितारा होटल्स में से एक है। यह आलिशान होटल जयपुर के मशहूर जल महल के ठीक सामने स्थित है। होटल ट्राइडेंट में 132 होटल कमरे और 2 भव्य सुइट हैं, जिन्हें डीलक्स गार्डन व्यू रूम्स, डीलक्स लेक व्यू रूम्स और ग्रैंड सुइट्स की श्रेणीयों में बांटा गया है। यहां एक रात रुकने के लिए आपको 10 से 40 हजार के बीच खर्च करने पड़ सकते हैं।  

तो दोस्तों ये थे जयपुर के कुछ सबसे मशहूर होटल्स, वीडियो देखने के लिए धन्यवाद, अगर आपको यह वीडियो पसंद आया तो प्लीज कमेंट कर अपनी राय दें, चैनल को सब्सक्राइब करें, वीडियो को लाइक करें, और अपने फ्रेंड्स और फेमिली के साथ इसे जरूर शेयर करें।

READ ON APP