Hero Image

कश्मीर के बाद दूसरी जन्नत कही जाती हैं भारत की ये जगह,आप भी कर सकते हैं एक्स्प्लोर

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,भारत सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम 234 सालों बाद बदलकर अब 'श्री विजयपुरम' कर दिया है. पोर्ट ब्लेयर जगह इतिहास से भरी हुई है, इसकी सुंदरता स्वर्ग से कम नहीं है और यह घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है. यहां का नजारा किसी विदेशी पर्यटक स्थल से कम नहीं होगा. यहां के शांत समुद्र तट, नीला पानी और हरियाली आपको मन को मोह लेगा. इसके अलावा पोर्ट ब्लेयर में पत्थर बनाने की और भी कई जगहें हैं जो आपको देश के इतिहास और संस्कृति से भी परिचित कराती हैं. अंडमान और निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय स्थानों में से एक है. आइए जानते है पोर्ट ब्लेयर में घूमने लायक कौन-कौन सी जगहें हैं.

समुद्रिका नौसेना समुद्री संग्रहालय

भारत के पोर्ट ब्लेयर में अंडमान टील हाउस के पास स्थित समुद्रिका नौसेना समुद्री संग्रहालय है. यह जगह घूमने के लिए बेहद खास है. यहां पर बना इनबिल्ट एक्वेरियम भी अपनी तरफ ध्यान खींचता है, जिसमें समुद्री पौधों से लेकर कई जीव की प्रजातियां हैं. 

महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान

अगर आप पोर्ट ब्लेयर घूमने जाएं तो मरीन पार्क की सैर जरूर करें. पोर्ट ब्लेयर से करीब 18 किलोमीटर दूर वंदूर बीच के किनारे एक समुद्री पार्क बना है, जिसका नाम महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, जिसे वंदूर नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता है. यहां पर आप कई खूबसूरत समुद्री जीव देख सकते हैं. इसके अलावा आप इस मरीन पार्क में बोटिंग, स्नॉर्कलिंग जैसे एडवेंचर का आनन्द भी ले सकते हैं.

फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन

अगर आपको प्राकृतिक दृश्य और पशु-पक्षियों की तस्वीरें पसंद हैं तो आप पोर्ट ब्लेयर से करीब 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चिड़िया टापू पर जा सकते हैं. इस जगह पर आपको पक्षियों की अनोखी आकृतियां देखने को मिलेगी और सूर्यास्त का नजारा भी बेहद खूबसूरत होता है. जहां पर आप अच्छी- अच्छी फोटोग्राफी करा सकते हैं.

READ ON APP