Hero Image

11 साल से ट्राई कर रहे पाकिस्तान से आए इस शख्स को CAA के तहत मिली पहली नागरिकता, बोला-मौत से पहले मिली नागरिकता

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) देशभर में लागू हो चुका है। इस नए कानून के तहत पहली नागरिकता पाकिस्तान के एक ईसाई नागरिक को दी गई है। 78 साल के जोसेफ परेरा 10 साल पहले पाकिस्तान से आकर गोवा में बस गए थे. वह CAA के तहत भारतीय नागरिकता पाने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं।

परेरा का जन्म गोवा में हुआ था

जोसेफ परेरा का जन्म 1946 में गोवा में हुआ था। उस दौरान गोवा पर पुर्तगालियों का शासन था। जोसेफ गोवा की आजादी से पहले ही पाकिस्तान चले गए थे. 11 सितंबर 2013 को जोसेफ फिर से गोवा लौट आए। ऐसे में जोसेफ सीएए के तहत नागरिकता के पात्र हैं। सालसेट के परोदा गांव के रहने वाले परेरा अब दक्षिण गोवा के कांसोलिम गांव में रहते हैं।

मृत्यु से पहले प्राप्त नागरिकता

परेरा के मुताबिक, उन्हें काफी समय से यह चिंता सता रही थी कि कहीं भारतीय नागरिकता मिलने से पहले ही उनकी मौत न हो जाए। मैं प्रार्थना कर रहा था कि मुझे जल्द से जल्द भारत की नागरिकता मिल जाए।' पिछले कई वर्षों से मैंने नागरिकता पाने के लिए हर संभव प्रयास किया है। मेरा जन्म गोवा में हुआ. मेरे माता-पिता भी गोवा से हैं। मेरी पत्नी गोवा की रहने वाली है. मुझे नहीं पता कि इसमें इतना समय क्यों लगा. लेकिन मैं आभारी हूं कि मुझे भारतीय नागरिकता मिल गई।' अब मैं कहीं भी जा सकता हूं. अब अगर मुझे नई दिल्ली जाना है तो मुझे एफआरआरओ से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है. मैं सिर्फ एक टिकट के साथ पूरे देश में यात्रा कर सकता हूं।

11 साल पहले किया था आवेदन

परेरा ने 11 साल पहले नागरिकता के लिए आवेदन किया था। परेरा का कहना है कि सीएए जैसा कानून लाने के लिए मैं पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्रालय का आभारी हूं. सभी अधिकारियों ने मेरे आवेदन पर विचार किया. मैंने कई वर्ष पहले नागरिकता के लिए आवेदन किया था। हर दो साल में मुझे वीज़ा के लिए आवेदन करना पड़ता है। यहाँ तक कि विशेष वीज़ा पाने के लिए भी मुझे अपनी पत्नी द्वारा लिखा हुआ एक पत्र जमा करना पड़ा जिसमें लिखा था कि मैं उससे मिल रहा हूँ।

READ ON APP