Hero Image

न्यूजीलैंड में 2024 'बर्ड ऑफ द ईयर' खिताब के लिए मतदान शुरू

वेलिंगटन, 2 सितंबर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के लोगों ने सोमवार को 2024 के 'बर्ड ऑफ द ईयर' खिताब के लिए मतदान शुरू कर दिया, जो देशी पक्षियों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, न्यूजीलैंड के स्वतंत्र वन्यजीव संरक्षण संगठन और कार्यक्रम के आयोजक फॉरेस्ट एंड बर्ड के अनुसार, न्यूजीलैंड के 80 प्रतिशत से अधिक देशी पक्षी खतरे में हैं या विलुप्त होने की कगार पर हैं।

दो सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में कीवी लोगों से अपने पंसदीदा पांच पक्षियों के लिए वोट करने की अपील की गई है। वहीं विजेता की घोषणा 16 सितंबर को की जाएगी।

बर्ड ऑफ द ईयर वेबसाइट पर वोट डाले जा सकते हैं।

फॉरेस्ट एंड बर्ड की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कुल 74 पक्षियों की सिफारिश 60 स्वयंसेवी अभियान प्रबंधकों ने हस्ताक्षर कर की है।

फॉरेस्ट एंड बर्ड की 100वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 2023 में वार्षिक बर्ड ऑफ द ईयर प्रतियोगिता को अस्थायी रूप से 'बर्ड ऑफ द सेंचुरी' घोषित किया गया था।

पुटेकेटेके ऑस्ट्रेलियन क्रेस्टेड ग्रीब्ज ने 2023 में शताब्दी का पक्षी का खिताब जीता था।

इस साल के मतपत्र में नया नाम एडेली पेंगुइन का है, जिसे अंटार्कटिका न्यूज़ीलैंड का समर्थन प्राप्त है।

एडेली की वैश्विक आबादी का एक-तिहाई से अधिक न्यूजीलैंड के अंटार्कटिका स्थित रॉस सागर क्षेत्र में रहता है।

अंटार्कटिका न्यूज़ीलैंड की एनी रॉबर्टसन ने कहा, "ये पेंगुइन न केवल सबसे प्यारे टक्सीडो वाले हैं, बल्कि विज्ञान के अनमोल राजदूत भी हैं। वे हमें हमारी जलवायु और अंटार्कटिक पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं।"

एडेली पेंगुइन को 2019 बर्ड ऑफ द ईयर विजेता होइहो, पीली आंखों वाले पेंगुइन से कड़ी चुनौती मिलेगी।

--आईएएनएस

एकेएस/एकेजे

READ ON APP