Hero Image

पृथ्वी शॉ का साथी खिलाडी गया 'लोन' पर, जानिए कैसे होता क्रिकेट में ऐसा संभव

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क ।। पैसों की जरूरत होने पर लोग घर या कार खरीदने के लिए कर्ज लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी किसी क्रिकेटर को दूसरी टीम के लिए 'उधार' लेकर खेलते हुए सुना है। हां, क्रिकेट में ऐसा होता है. ऐसा ही कुछ इंग्लैंड के खिलाड़ी एमिलियो गे के साथ होने वाला है। एमिलियो सरे के साथ काउंटी चैम्पियनशिप मैच के लिए 'ऋण' पर डरहम में शामिल होंगे। हालाँकि वह नॉर्थम्पटनशायर के बल्लेबाज हैं, लेकिन डरहम ने उन्हें ऋण पर लिया है।

कप्तान चोट के कारण बाहर
दरअसल, डरहम के कप्तान स्कॉट बोर्थविक कोहनी की चोट के कारण बाहर हैं। इसी वजह से एमिलियो को जोड़ने का फैसला किया गया है. एमिलियो 24 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. नॉर्थम्पटनशायर के लिए खेलते हुए उन्होंने 10 मैचों में 57.43 की औसत से 919 रन बनाए हैं। इसमें मिडलसेक्स के खिलाफ 261 रन की शानदार पारी भी शामिल है. हालाँकि, नॉर्थम्पटनशायर में उनका अनुबंध समाप्त हो गया है। उन्होंने 2025 से डरहम के साथ 2 साल का अनुबंध किया है, लेकिन वह उससे पहले ही टीम में शामिल हो जाएंगे। कॉन्ट्रैक्ट से पहले टीम ने उन्हें लोन पर लिया है. वह फिलहाल नॉर्थम्पटनशायर के लिए खेलते नजर आ रहे हैं. इस टीम में पृथ्वी शॉ उनके जोड़ीदार हैं. इस टीम के लिए शॉ और एमिलियो ओपनिंग करते नजर आ रहे हैं.

यह व्यवस्था 2005 में लागू की गई थी
आपको बता दें कि काउंटी क्रिकेट में खिलाड़ियों को लोन पर लेने पर 2005 में सहमति बनी थी. इसके तहत काउंटी क्रिकेटर एक सत्र में दो टीमों के लिए खेल सकते हैं। यह ऋण प्रणाली खिलाड़ी के घायल होने या अन्य परिस्थितियों में लागू होती है। एक तरह से यह फुटबॉल के समान है. एक टीम ऋण पर दूसरी टीम को पैसा देती है। काउंटी में ऋण अवधि चार सप्ताह रखी गयी। यह अवधि समाप्त होने के बाद खिलाड़ी अपनी मूल टीम में लौट आता है।

आईपीएल की डिमांड है
फुटबॉल की तर्ज पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने खिलाड़ियों को लोन पर लेने की मांग की है। पिछले साल ये बहस काफी तीखी हो गई थी. हालांकि, बीसीसीआई ने अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया है.

READ ON APP