Hero Image

गीता फोगाट और अमन सहरावत के साथ साक्षी मलिक ने कर दिया बड़ा ऐलान, WFI ने क्या कहा?

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क ।। भारत में क्रिकेट के साथ-साथ हॉकी और कबड्डी जैसे खेलों की लीग का भी आयोजन होने लगा है। जिससे विभिन्न खेलों को बढ़ावा मिल रहा है। अब जल्द ही रेसलिंग लीग भी देखने को मिल सकती है. दरअसल ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, अमन सहरावत और विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता गीता फोगाट ने बड़ा ऐलान किया है। इन पहलवानों ने रेसलिंग चैंपियंस सुपर लीग (WCSL) के लॉन्च की घोषणा की है।

वर्ल्ड क्लास लीग
एक्स पर इस लीग की घोषणा करते हुए साक्षी मलिक ने कहा कि हम अपनी खेल प्रतिभा, अनुभव, दृढ़ता और सफलता को खेल की सेवा में समर्पित करना चाहते हैं। यही कारण है कि हम तीनों ने रेसलिंग चैंपियंस सुपर लीग (WCSL) का गठन किया है। WCSL एक विश्व स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय लीग होगी। इससे हमारे पहलवानों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से मुकाबला करने का मौका मिलेगा।' इससे वैश्विक खेलों में अपनी पहचान बनाने की ताकत भी मिलेगी। हमें खुशी है कि अमन हमारे दृष्टिकोण और यात्रा में हमारे साथ शामिल हुआ।

लीग का संचालन खिलाड़ी ही करेंगे
वहीं गीता फोगाट का कहना है कि उन्होंने और साक्षी ने इस लीग के लिए तैयारी कर ली है. हालाँकि, हमने फेडरेशन से बात नहीं की है। यह केवल खिलाड़ियों द्वारा संचालित लीग होगी। हम खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं. इसमें अंतरराष्ट्रीय कोच और पहलवान शामिल होंगे। इस लीग के जरिए जूनियर खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

WFI ने जवाब दिया
खास बात यह है कि यह लीग भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की मदद के बिना आयोजित की जाएगी क्योंकि महासंघ ने इसके लिए किसी भी तरह की मदद देने से इनकार कर दिया है। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष संजय सिंह का कहना है कि हम इसकी इजाजत नहीं देंगे. सिंह ने कहा कि हम अपनी प्रो-रेसलिंग लीग को फिर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम इसे जल्द ही लॉन्च करेंगे।' हालाँकि, सिंह का कहना है कि पहलवान अपनी लीग शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं। वे खेल को बढ़ावा देने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन हम इससे जुड़े नहीं रहेंगे।'

21 दिसंबर 2023 को सेवानिवृत्त हुए
आपको बता दें कि साक्षी मलिक ने पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के साथ मिलकर WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का विरोध किया था. इन पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर आंदोलन कर लंबी लड़ाई लड़ी. रियो ओलंपिक में ऐतिहासिक प्रदर्शन करने वाली साक्षी मलिक ने 21 दिसंबर 2023 को संन्यास ले लिया। इस बीच वह रोती हुई नजर आईं. हालांकि, अब उन्होंने खुद को बजरंग और विनेश से दूर कर लिया है। विनेश और बजरंग कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. विनेश जुलाना सीट से भी चुनाव लड़ रही हैं.

READ ON APP