Hero Image

टेस्ट में अब तक ये 4 खिलाडी ही कर चुके है ऐसा कारनामा, बांग्लादेश के इस प्लेयर का नाम भी लिस्ट में शामिल

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क ।। भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से शुरू हो रही है। सीरीज का पहला मैच चेन्नई में खेला जाएगा. इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे. लेकिन टेस्ट में एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है. हम बात कर रहे हैं एक मैच में 100 रन बनाने और 10 विकेट लेने के अनोखे रिकॉर्ड की। खास बात यह है कि अब तक केवल 4 खिलाड़ी ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं. जिसमें बांग्लादेश के एक खिलाड़ी का नाम भी शामिल है.

एलन डेविडसन ने बनाया ये रिकॉर्ड
यह अनोखा रिकॉर्ड सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एलन डेविडसन ने बनाया था। डेविडसन ने पहली बार यह उपलब्धि 9 दिसंबर 1960 को ब्रिस्बेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ हासिल की थी। उन्होंने पहली पारी में 44 रन और दूसरी पारी में 80 रन कुल 124 रन बनाए. गेंदबाजी करते हुए उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर कुल 11 विकेट झटके

.

इयान बॉथम ने भारत के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के ऑलराउंडर इयान बॉथम हैं। बॉथम ने यह रिकॉर्ड 15 फरवरी 1980 को वानखेड़े में भारत के खिलाफ हासिल किया था। उन्होंने पहली पारी में 114 रन की शानदार पारी खेली. पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर उन्होंने क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया. बॉथम कुल 114 रन और 13 विकेट के साथ यह उपलब्धि हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी हैं।

इमरान खान भी ये कारनामा कर चुके हैं
पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज इमरान खान ने 3 जनवरी 1983 को फैसलाबाद में भारत के खिलाफ 100 रन और 10 विकेट की उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने पहली पारी में 117 रन बनाए. गेंदबाजी करते हुए उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए.

ये रिकॉर्ड शाकिब अल हसन के नाम दर्ज है
इस लिस्ट में चौथे स्थान पर शाकिब अल हसन का नाम है. शाकिब बांग्लादेश के प्रमुख ऑलराउंडर हैं और आज भी कई रिकॉर्ड तोड़ते नजर आते हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 3 नवंबर 2014 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खुलना में हासिल की थी. जहां उन्होंने पहली पारी में 137 रन और दूसरी पारी में 6 रन बनाकर कुल 143 रन बनाए. गेंदबाजी में उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की. अब देखना यह है कि क्या शाकिब एक बार फिर यह उपलब्धि हासिल कर पाते हैं या नहीं।

READ ON APP