Hero Image

घुटनों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शमिल करें ये चीजें, मिलेगी राहत

नई दिल्ली : घुटनों में दर्द की समस्या आजकल केवल बड़े-बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं रही, बल्कि किसी भी उम्र के व्यक्ति में ये समस्या देखने को मिल रही है । ऐसा कभी-कभी कैल्शियम की कमी के कारण भी होता है। वैसे तो दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। जिसके कारण उम्र बढ़ते ही घुटनों में दर्द समेत कई बीमारियां लग जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी दूध पीना पसंद नहीं करते है तो ऐसे में कैल्शियम की ऐसी कुछ अन्य चीजें है जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है जिससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी

सफेद तिल के लड्डू स्वाद तो बहुत अच्छा होता है लेकिन क्या आपको पता है कि सफेद तिल से बनें लड्डू अगर आप रोजाना खाते हैं तो आपको घुटनों के दर्द में आराम मिल सकता है।इसके लिये आपको रोजाना 2 लड्डू का खाने होंगे। संतरे में विटामिन सी (vitamin C) भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा संतरें में विटामिन सी ही नहीं बल्कि कैल्शियम की मात्रा भी काफी होती है इसलिए अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान है और अपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो अपनी डाइट में संतरा शामिल कर सकते हैं।

अगर आप दूध नहीं पीते हैं और आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो ऐसे में आप बादाम का दूध पी सकते हैं। क्योंकि इसमें कैल्शियम (calcium) के अलावा विटामिन ई, प्रोटीन, और फाइबर होता है जो आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता हैं।

The post घुटनों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शमिल करें ये चीजें, मिलेगी राहत first appeared on The Lucknow Tribune.

READ ON APP