Hero Image

पाचन को दुरूस्त बनाना चाहते हैं तो आजमाए ये आसान उपाय

नई दिल्ली : आपका पाचन तंत्र आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को आवश्यक पोषक तत्वों में तोड़ता है। ऐसे में अगर हम अपने डाइजेशन सिस्‍टम को नजर अंदाज करें तो हमें पर्याप्‍त भोजन करने के बावजूद भरपूर पोषण नहीं मिलता। पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए हमें अपने लाइफ स्‍टाइल में बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में हमें डाइजेशन को ठीक करने के लिए अपने खान पान और आदतों में बदलाव करना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि हम बेहतर डाइजेशन के लिए क्‍या कर सकते हैं।

भोजन का समय फिक्‍स रखें और रोज उसी समय खाएं। कभी भी ब्रेकफास्ट स्किप ना करें। सुबह का भोजन बहुत ही जरूरी है। रोजाना एक समय पर नाश्ता, लंच और डिनर करें। जब आप भरपूर पानी पिएंगे तो शरीर में मौजूद फाइबर नरम रहेगा और कब्‍ज नहीं होगा। डाइजेशन में भी सुविधा होगी। हम अपने भोजन में जितना अधिक हाई फाइबर का सेवन करेंगे हमारा डाइजेशन उतना बेहतर होगा। ऐसे में डेली डाइट में साबुत अनाज, सब्जियों, फलों और फलियों का सेवन करें।

डाइट में अगर आप फैट वाले फूड्स खा रहे हैं तो हो सकता है कि ये ही आपके पाचन प्रक्रिया को धीमा कर रहे । दरअसलस हाई फैट फूड्स कब्ज का कारण होते हैं। ऐसे में हाई फाइबर वाले फूड्स के साथ फैट वाले फूड्स को शामिल करें। जहां तक हो सके वसा युक्‍त मीट खाने से बचें। प्रोटीन एक हेल्दी डाइट है लेकिन अगर आप लेकिन यह ध्‍यान दें कि मीट अगर स्किन लेस हो तो बेहतर है।

डाइट में प्रोबायोटिक्स और प्री बायोटिक्‍स का सेवन करें। इनमें हेल्दी बैक्टीरिया और यीस्ट होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए जरूरी हैं। प्रोबायोटिक्स पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है और लैक्टोज को तोड़ने में मदद करता है। जिससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहती है। नियमित व्यायाम करने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसा करने से फूड्स तंत्रिका तंत्र में आगे बढ़ने में मदद करता है। सक्रिय रहने से आपका वेट भी ठीक रहता है।

READ ON APP