Hero Image

Delhi: महिला सम्मान की स्कीम लाने की तैयारी में AAP, विधानसभा चुनाव के लिए कसी कमर

नई दिल्ली : दिल्ली में अगले साल की शुरूआत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने कमर कस ली है. राजधानी में अब तक कांग्रेस को तीन बार, आम आदमी पार्टी को दो बार और बीजेपी को एक बार सत्ता मिली. इस बार विधानसभा चुनाव तब है, जब AAP के शीर्ष नेताओं समेत खुद मुख्यमंत्री पर भ्रष्टाचार के मामले में ED और सीबीआई का शिकंजा है। अदालती लड़ाई लड़ रही आम आदमी पार्टी को उस समय बड़ी राहत मिली जब चुनाव के पहले केजरीवाल के बाद दूसरे नंबर के नेता मनीष सिसोदिया को जमानत मिल गई. अब विजय नायर को भी जमानत मिल गई है जिसके बाद पार्टी केजरीवाल के जेल से बाहर आने को लेकर आश्वत हो गई है. हालांकि 5 सितंबर को कोर्ट के फैसले से बाद स्थिति और साफ हो पाएगी।

ऐसे समय में जब दिल्ली विधानसभा चुनाव 2025 में 6 महीने से भी कम बचा है, उससे पहले आम आदमी पार्टी मुख्यमंत्री महिला सम्मान की स्कीम को लेकर जोर शोर से लगी है. पार्टी का मकसद है कि इस स्कीम का चुनावी लाभ दिल्ली विधानसभा में लिया जा सके. इसी साल मार्च महीने में दिल्ली विधानसभा में साल 2024- 25 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली की महिलाओं के लिए योजना का ऐलान किया इसे मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना नाम दिया गया।

स्कीम के तहत दिल्ली की महिलाओं को हर महीने 1000 रूपए की आर्थिक सहायता मिलेगी. उन्ही महिलाओं को 1000 रूपए की राशि मिलेगी जो दिल्ली में रहने वाली हैं. आयकर सीमा से कम कमाने वाली और गैर सरकारी कर्मचारी महिलाओं को ही लाभ मिलेगा. सरकार की डीटीसी बसों में महिलाओं के फ्री यात्रा स्कीम के बाद यह दूसरी ऐसी योजना है जिसका सीधा फायदा दिल्ली की 50 लाख महिलाओं को मिलेगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में हैं, यही वजह है कि दिल्ली में रहने वाली महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना को लांच करने की घोषणा में देरी हो रही है. आम-आदमी पार्टी से जु़ड़े सूत्रों का कहना है कि महिला बाल विकास विभाग ने ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार कर लिया है दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के तिहाड़ जेल से बाहर आने पर अमली जामा पहनाया जा सकेगा. खबर ये भी है कि आम आदमी पार्टी फाइनल कैबिनेट नोट तैयार होने से पहले ड्राफ्ट की समीक्षा करेगी और मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कैबिनेट के सामने रखा जाएगा।

आम चुनाव 2024 में दिल्ली की सातों सीटों में से एक भी AAP के हिस्से में नहीं आईं जबकि उसने कांग्रेस के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था. दिल्ली में फ्री बिजली पानी और महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा का किसी भी दल के पास तोड़ निकलता नहीं दिख रहा है। शराब नीति और दूसरे घोटाले के आरोपों से AAP पर सियासी दबाव बनाने वाली बीजेपी को लगता है महिलाओं को कैश ट्रांसफर वाली स्कीम चुनाव से पहले अगर धरातल पर आ गई तो AAP के इस मास्टरस्ट्रोक समझे जानी वाली स्कीम के बरक्स कोई योजना खड़ी करना एक बड़ी चुनौती होगी।

दिल्ली बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता और लक्ष्मी नगर से विधायक अभय वर्मा ने तो कहा कि योजना में कोई भी स्पष्टता नहीं है ना ही कोई पैरामीटर है. सभी से फार्म फार्म भरवाए जा रहे हैं. ठीक से पता नही है किसको मिलेगा किसे नहीं, दिल्ली में सिर्फ वोट लेने के लिए मकसद से योजना की घोषणा की गई. स्कीम के फाइनल ड्राफ्ट का इंतजार हम भी कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है की महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की दो योजनाओं की झलक दिल्ली वाली स्कीम में देखने को मिलेगी. महाराष्ट्र सरकार की ‘लाडकी बहिण योजना’ के तहत एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को हर महीने ₹1500 दिया जाएगा।

वहीं हरियाणा सरकार ने भी एक स्कीम निकाली है. हरियाणा राज्य की यह सरकारी योजना का मकसद गरीब परिवारो खासकर महिलाओं को सशक्त बनाना स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना है, जिसमें रसोई गैस सिलेंडर बहुत कम कीमत पर मिलेगा. हर घर, हर गृहणी योजना हरियाणा सरकार की एक नई योजना है. जिसमें 50 लाख बीपीएल परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा जिसका मकसद अंत्योदय परिवारों को सस्ते दामों पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना है।

READ ON APP