Hero Image

नए क्रिकेट एकेडमी का उद्घाटन कर सकते पीएम मोदी, खिलाड़ियों को मिलेगी एक से बढ़कर एक सुविधा

नई दिल्‍ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बेंगलुरु में नई नेशनल क्रिकेट एकेडमी बनाई है। यहां खिलाड़ियों को एक से बढ़कर एक सुविधा मिलेगी। नए एनसीए का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन कर सकते हैं। बीसीसीआई की 93वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 29 सितंबर को बेंगलुरु में शुरू होगी। एजीएम के समय ही एनसीए का उद्घाटन होने की संभावना है। बता दें कि दो दशक से अधिक समय से एनसीए एम चिन्नास्वामी स्टेडियम परिसर से संचालित हो रहा है।

सूत्रों ने बताया, ”नए एनसीए का उद्घाटन बोर्ड की बेंगलुरु में होने वाली एजीएम के दौरान किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एनसीए का उद्घाटन करने की संभावना है।” नया एनसीए इसलिए स्पेशल है क्योंकि यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। यहां तीन वर्ल्ड क्लास खेल मैदान, 45 प्रैक्टिस पिच, इनडोर क्रिकेट पिच, ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल और अत्याधुनिक ट्रेनिंग, रिकवरी और खेल विज्ञान सुविधाएं होंगी। पुराना एनसीए आकार में तुलनात्मक रूप से छोटा था।

रिपोर्ट्स के अनुसार, नए एनसीए परिसर में 16,000 वर्ग फीट का जिम और ओपन-एयर थिएटर सहित 243 कमरे होंगे। इसमें बैंक, फार्मेसी, अस्पताल, कूरियर, सैलून, एटीएम, साइकिलिंग ट्रैक, बास्केटबॉल, टेनिस और फुटसल कोर्ट जैसी सुविधाएं भी होंगी। गौरतलब है कि बीसीसीआई की एजीएम में बोर्ड के नए सचिव का चुनाव होने की संभावना नहीं है। निवर्तमान सचिव जय शाह के इंटनेनेशल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के चेयरमैन बन गए हैं। वह एक दिसंबर से चेयरमैन का पद संभालेंगे।

सभी राज्य संघों को भेजे गए बैठक के 18 सूत्री एजेंडे में अन्य महत्वपूर्ण बिंदु आईसीसी बैठकों में बीसीसीआई के प्रतिनिधि की नियुक्ति है क्योंकि शाह अब उस भूमिका के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। आईसीसी में बोर्ड के प्रतिनिधि के लिए बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष रोजर बिन्नी के नाम पर चर्चा हो सकती है या यह पद नए सचिव को मिल सकता है। लेकिन 69 वर्षीय बिन्नी के लिए उम्र उनके पक्ष में नहीं है क्योंकि प्रशासन में शामिल होने के लिए अधिकतम उम्र 70 वर्ष है।

READ ON APP